Author Topic: Teachers will Stay 15 year in ZP Scls after Recuitment In Rajasthan  (Read 1754 times)

Gaurav Rathore

  • News Editor
  • *****
  • Offline
  • Posts: 5190
  • Gender: Male
  • Australian Munda
    • View Profile
सोमवार से काम पर लौटेंगे मिनिस्टीरियल कर्मी..Rajasthan.नियुक्ति के बाद 15 साल तक नहीं होगा तृतीय श्रेणी जिला परिषद शिक्षकों का तबादला.....अब सरकारी स्कूलों का होगा मुकाबला

चित्तौड़गढ़/कोटा.जिला परिषद के माध्यम से नियुक्त होने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षकों का तबादला 15 साल तक नहीं होगा।
इनकी भर्ती से पहले पंचायतराज शिक्षकों के तबादले होंगे। पंचायतराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्रजीत मालवीया ने कहा कि सरकार ऐसा प्रस्ताव तैयार कर रही है।

अब सरकारी स्कूलों का होगा मुकाबला
लोकेश चौबे, होशियारपुर
शिक्षा विभाग ने स्कूलों में गणित व अंग्रेजी विषय की तरफ विद्यार्थियों एवं अध्यापकों का रुझान बढ़ाने के लिए स्कूलों को हर माह डायरेक्टर्स रनिंग ट्राफी देने का निर्णय लिया है। यह ट्राफी हर जिले के उस स्कूल को दी जाएगी जो गणित व अंग्रेजी विषय में बढि़या कारगुजारी दिखाएगा। यह निर्णय गत दिनों महानिदेशक स्कूल शिक्षा के साथ प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक में लिया गया था।

क्वालिटी इंप्रूवमेंट इन इंगलिश लैंग्वेज व क्वालिटी इंप्रूवमेंट इन मैथेमेटिक्स प्रोजेक्ट के अंतर्गत हर जिले में अंग्रेजी व गणित की अलग-अलग दो ट्राफियां दी जाएंगी। इन ट्राफियों को जिला शिक्षा अधिकारी (से) स्कूल प्रमुखों की मासिक बैठक के दौरान जिले के उत्तम स्कूलों को प्रदान करेंगे। इस प्रक्रिया को अंतिम रूप देते हुए विभाग के महानिदेशक ने निर्देश जारी किए हैं कि हर जिले में अपर प्राइमरी स्कूलों में इंगलिश मास्टर ट्रेनर व मैथेमेटिक्स मास्टर ट्रेनर काम कर रहे हैं तथा प्रत्येक को 18 से 25 स्कूल अलाट किए गए हैं। वह हर माह स्कूलों में जाकर अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में अपने विषय की प्रगति का जायजा लेते हैं। इसलिए वह अपने ब्लाक के उत्तम स्कूलों का चुनाव कर अंग्रेजी प्रोजेक्ट जिला कोआर्डिनेटर व मैथ जिला कोआर्डिनेटर को देंगे। इनके लिए हर माह तीस स्कूलों की विजिट करना अनिवार्य बनाया गया है। वह इंगलिश मास्टर ट्रेनर (ईएमटी) व मैथेमेटिक्स मैथ ट्रेनर (एमएमटी) द्वारा नामांकित स्कूलों का विजिट कर पांच बढि़या स्कूलों का चुनाव करेंगे। इसके बाद वे इनकी सूची डीईओ को सौंपेंगे, जो इन विषयों के योग्य व्यक्तियों से इन स्कूलों की विजिट करवाएगा, ताकि योग्य स्कूलों को ही डायरेक्टर रनिंग ट्राफी मिल सके।

रनिंग ट्राफी देने के लिए स्कूल का अनुशासन, सफाई व्यवस्था, ब्लाक कलस्टर तथा जिला स्तर पर विषय से संबंधित प्रतियोगिताओं में स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भाग लेने की स्थिति, मासिक परीक्षा परिणाम में विद्यार्थियों के ग्रेड, टीएलएम के प्रयोग, विद्यार्थियों के काम की प्रापर चेकिंग, इंगलिश किट का प्रयोग व विद्यार्थियों को प्रेरणा देने का विशेष तौर पर ध्यान रखने को कहा गया है। जो स्कूल इन मापदंडों पर पूरा उतरेंगे, उन्हें ही डायरेक्टर्स रनिंग ट्राफी के लिए चुना जाएगा।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी (से) इंद्रजीत सिंह का कहना है कि विभाग का रनिंग ट्राफी देने का निर्णय सराहनीय है। इससे स्कूलों के विद्यार्थियों में प्रतियोगिता की भावना पैदा होगी। इससे वह एक-दूसरे से आगे निकलने का प्रयास करेंगे तथा उनका ज्ञान भी अपडेट रहेगा। इस संबंध में स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं तथा आगामी बैठक में इसे लागू कर दिया जाएगा

« Last Edit: December 04, 2011, 07:36:25 PM by Gaurav Rathore »

 

GoogleTagged



Math Teachers Association, Punjab, INDIA ( M.T. A. Punjab)

Started by Ranjit Sandhu

Replies: 386
Views: 49443
Last post October 30, 2016, 12:16:01 AM
by SHANDAL
EGS teachers roughed up by Punjab Police at village Sukhna Abloo village,

Started by Gaurav Rathore

Replies: 2
Views: 2922
Last post December 07, 2011, 05:10:47 PM
by sheemar
VIDHAN SABHA VICH TEACHERS BARE GALAT SHABDAWALI BOLAN WALE MLA DA VIRODH KITA

Started by Washington Singh

Replies: 12
Views: 2323
Last post November 04, 2013, 11:45:08 AM
by Manpreet S. Purewal
Punjab College Teachers Union demands to fill vacant posts in colleges immediately

Started by RAJ

Replies: 1
Views: 1173
Last post December 15, 2016, 10:16:44 AM
by Baljit NABHA
fate of EGS teachers hinges on today cabinet meeting and evening news

Started by RAJ

Replies: 0
Views: 1284
Last post December 21, 2011, 05:55:02 PM
by RAJ