Author Topic: Science park  (Read 260 times)

sheemar

  • News Editor
  • *****
  • Offline
  • Posts: 17671
  • Gender: Male
    • View Profile
    • Email
Science park
« on: October 10, 2017, 08:39:43 AM »


साइंस में छात्रों की रूचि बढ़े इसके लिए रोजगार्डन में 22 लाख रुपए खर्च कर बनेगा साइंस पार्क

नगर निगम की हाउस बैठक 12 को, स्वच्छता के लिए केंद्र से मिलने वाले फंड से मंजूर होंगी योजनाएं

}कुछ महीने में टूटने लगे थे डस्टबिन

}कपूरथला की तर्ज पर बनेगा पार्क

स्वच्छता मुहिम में बेहतर परिणाम लाने पर फोकस

25 लाख के डस्टबिन टूटने और चोरी के बाद अब शहर में लगेंगे 50 लाख के 800 नए कूड़ादान

हरिदत्त जोशी| बठिंडा
नगरनिगम छात्रों को साइंस के प्रति जागरूक करने के मकसद से महानगर में साइंस पार्क का निर्माण करेगा। लाइन पार इलाकों में मिनी रोजगार्डन बनाने की योजना के बाद गोनियाना रोड पर बने रोजगार्डन की जमीन पर उक्त पार्क को बनाया जाएगा। इसमें 22 से 25 लाख रुपए आरंभिक चरण में खर्च होंगे।
इस बारे में नगर निगम कमिश्नर, पार्षदों और मेयर ने बैठक कर फैसला लिया कि नगर निगम की जरनल हाउस बैठक 12 अक्टूबर को सुबह 11 बजे म्यूनिसिपल मीटिंग हाल में आयोजित होगी। इस बैठक में एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों को पारित होने के लिए रखा जाना है। बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा भारत स्वच्छता मुहिम को लेकर रहेगा। निगम शहर के हर वार्ड बाजारों में साफ सफाई रखने के लिए 800 के करीब आधुनिक डस्टबिन रखेगा।
इस प्रोजेक्ट में करीब 50 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। आधुनिक डस्टबिन को पूरी तरह से कवर रखा गया है इसमें ऑटो मशीन के कारण कूड़ा बाहर नहीं गिरेगा कूडा उठाने वाली मशीन के साथ अटैच होने के कारण यह ऑटोमेटिक ढंग से कूड़े को बाहर निकाल देगा। निगम अधिकारियों ने दावा जताया है कि यह डस्टबिन काफी मजबूत है पहले की गई खरीद से आधी कीमत में उपलब्ध होंगे। शहर के 50 वार्डों में करीब 800 डस्टबिन लगाने में 50 लाख रुपए खर्च होगा।
निगम की जरनल हाउस बैठक के संबंध में तैयारी करते निगम अधिकारी मेयर।
रात में सफाई के लिए कर्मचारी भर्ती करने का भी रखेंगे प्रस्ताव
इसीतरह शहर में रात के समय साफ सफाई रखने इस बाबत अगर किसी तरह से कर्मचारियों की कमी पेश आती है तो उसे लेकर भी भर्ती करने संबंधी प्रस्ताव भी जरनल हाउस की बैठक में रखे जाएंगे। अभी तक शहर के कई बाजारों में शौचालय नहीं होने की शिकायत व्यापारियों को रहती थी। इस समस्या के निदान के लिए निगम ने 4 से 5 फुट स्थान में पब्लिक टायलेट का निर्माण करने का फैसला भी लिया है। यह टायलेट लोगों की मांग जरूरत के अनुसार बनाए जाने हैं। इन तमाम योजनाओं के लिए फंड केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया जाना है।
नगर निगम ने केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाले भारत स्वच्छता अभियान के पैसों से साल 2015 में 25 लाख रुपए के डस्टबिन की खरीद की थी। इसमें एक डस्टबिन पर 14 हजार रुपए के करीब खर्चा आया लेकिन ठेकेदार की तरफ से घटिया सामग्री की सप्लाई करने से डस्टबिन कुछ माह बाद ही टूटने लगे या फिर लोगों ने चोरी कर लिए। अब नगर निगम ने शहर में सस्ते, मजबूत आधुनिक डस्टबिन लगाने का फैसला लिया है।
मालवा में अपनी तरह का पहला साइंस पार्क बनाने का प्रस्ताव अगर पारित होता है तो इससे साइंस स्टूडेंट्स को काफी मदद मिलेगी। 20 से 30 लाख रुपए की लागत पहले चरण में आएगी जबकि इसे आधुनिक पार्क बनाने में दूसरे चरण में पैसा खर्च किया जाएगा। पार्क बनने के बाद छात्रों को जानकारी लेने अब कपूरथला या फिर अन्य शहरों में जाने की जरूरत नहीं होगी। इस पार्क में साइंस से जुड़ी लाइब्रेरी के साथ आधुनिक तकनीक को प्रदर्शित करते रिमोट से लेकर हर तरह की खोज के उपकरण उपलब्ध रहेंगे।
फिलहाल सदन बैठक में स्वच्छता मुहिम पर खर्च करने इसमें पहले के मुकाबले बेहतर परिणाम लाने के लिए भी योजना तैयार की जाएगी। आज की बैठक में प्रमुख तौर पर कमिश्नर संयम अग्रवाल, मेयर बलवंत राय नाथ, सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम गोयल के अलावा एफएंडसीसी के सदस्यों पार्षदों ने हिस्सा लिया।

 

Teaching methods fail kids on Mathematics & Science: NCERT

Started by SHANDAL

Replies: 6
Views: 647
Last post November 01, 2016, 07:47:59 PM
by SHANDAL
Math, Science, Phy. Edu., Agri., Drawing Practical Period

Started by gourav_sharmas

Replies: 5
Views: 2033
Last post April 27, 2012, 06:05:12 AM
by Hardeep Singh Saini
Mid Test Remedial Coaching 2016 :: Math || Science

Started by SHANDAL

Replies: 3
Views: 1089
Last post January 16, 2017, 02:06:02 PM
by SHANDAL
Issues related to Science Subject and Teachers

Started by RAJ

Replies: 133
Views: 24803
Last post August 22, 2016, 08:33:21 PM
by rocky777
DU Admissions: 100% to study Computer Science at CVS, IP College -

Started by SHANDAL

Replies: 0
Views: 716
Last post June 25, 2015, 10:47:02 AM
by SHANDAL