Author Topic: FIR against teacher who fails to write essay on cow  (Read 730 times)

sheemar

  • News Editor
  • *****
  • Offline
  • Posts: 16250
  • Gender: Male
    • View Profile
    • Email
FIR against teacher who fails to write essay on cow
« on: May 16, 2015, 04:44:09 PM »
FIR against teacher who fails to write essay on cow
Srinagar, May 16 (PTI) The J&K High Court made a teacher write an essay on cow and solve a class IV maths problem in an open court and ordered slapping a case against him when he failed, inviting strong observations from the judge who wanted "soulless" authorities to close down education "tuck shops".

The direction came yesterday when Justice Muzaffar Hussain Attar was hearing a petition challenging appointment of Mohammad Imran Khan as Rehbar-e-Taleem (education guide) teacher in a school in south Kashmir.

The petitioner had alleged that Khan's certificates -- issued by Board of Higher Secondary Education Delhi and Global Open University, Nagaland were not recognised. The marksheet issued to the respondent by the Board of Higher Secondary Education Delhi showed he had secured 74 per cent, 73 per cent and 66 per cent in Urdu, English and Maths respectively.

The court asked a senior counsel to give a simple line for translation from English to Urdu and vice-versa but the teacher failed.

The teacher was then asked to write an essay on 'cow' in Urdu, but he failed. Khan sought permission to write the essay outside the court room, which was granted but he failed again.

Khan, who claimed he had better hold on Mathematics, was then asked to solve a maths problem for 4th graders.

As he failed yet again, a visually perturbed Justice Attar said,"In this situation, what would be the fate of the state has to be only visualised. The school going children ....would pass out as blockheads."

"The authorities, responsible to ensure that the stream of academics and education is not polluted in the state of J&K, however, in view of the facts, which have surfaced in this case, have acted as soulless bodies with ray-less eyes, as they have criminally condoned and over-looked the Himalayan blunders committed in procuring the academic degrees," the court observed.

sheemar

  • News Editor
  • *****
  • Offline
  • Posts: 16250
  • Gender: Male
    • View Profile
    • Email
Re: FIR against teacher who fails to write essay on cow
« Reply #1 on: May 16, 2015, 06:28:37 PM »
गाय पर निबंध नहीं लिख पाने वाले शिक्षक के खिलाफ एफआईआर
Posted: 2015-05-16
श्रीनगर। जम्म कश्मीर हाई कोर्ट ने एक शिक्षक को कोर्ट मे ही गाय पर निबंध लिखने और चौथी कक्षा का गणित का सवाल हल करने के लिए कहा। हालांकि, शिक्षक दोनों में ही फेल हो गया जिसके बाद कोर्ट ने उसके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने का आदेश दिया। कोर्ट ने आदेश देते वक्त नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अगर ऎसे शिक्षक हैं तो बेहतर होगा शिक्षा की "दुकानों" को बंद कर दिया जाए।

यह आदेश शुक्रवार को आया जब जस्टिस मुजफ्फर हुसैन अत्तार दक्षिण कश्मीर के एक स्कूल में मोहम्मद इमरान खान की रहबार ए तालीम (शिक्षा गाइड) कि नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहे थे।

याचिकर्ता ने आरोप लगाया था कि दिल्ली शिक्षा बोर्ड और नगालैंड की ग्लोबल ओपन यूनिवर्सिटी की ओर से इमरान को जो सर्टीफिकेट जारी किए हैं, वे फर्जी हैं। दिल्ली बोर्ड की ओर से उत्तरदायी को जो मार्कशीट जारी की गई उसमें उसे अंग्रेजी, उर्दू और गणित में क्रमश: 73, 74 और 66 अंक मिले हैं।

कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता को इमरान को अंग्रेजी से उर्दू और उर्दू से अंग्रेजी में एक लाइन अनुवाद के लिए देने के लिए कहा। हालांकि, शिक्षक ऎसा करने में विफल रहा। शिक्षक को इसके बाद उर्दू में गाय पर निबंध लिखने के लिए कहा, जिसमें वह फिर विफल हो गया।

खान ने इसके बाद कोर्ट के बाहर निबंध लिखने का आग्रह किया जिसे कोर्ट ने मान लिया। हालांकि, इसके बावजूद वह निबंध नहीं लिख सका। इसके बाद खान ने कोर्ट से कहा कि उसकी गणित में अच्छी पकड़ है जिसके बाद कोर्ट ने उसे चौथी कक्षा का प्रश्न हल करने के लिए कहा। इसे भी वह हल नहीं कर सका।

शिक्षक की विफलता से नाराज जस्टिस सत्तार ने कहा कि अगर ऎसे शिक्षक हैं, तो अनुमान ही लगाया जा सकता है कि राज्य का भविष्य क्या होगा। स्कूल जाने वाले बच्चे स्कूल से बाहर मूर्ख बनकर निकलेंगे।


sheemar

  • News Editor
  • *****
  • Offline
  • Posts: 16250
  • Gender: Male
    • View Profile
    • Email
Re: FIR against teacher who fails to write essay on cow
« Reply #2 on: May 16, 2015, 06:31:43 PM »
टीचर नहीं लिख पाया गाय पर निबंध, J-K हाई कोर्ट को आया गुस्सा

aajtak.in श्रीनगर, 16 मई 2015



बच्चों को शिक्षित कर उन्हें जीवन में भविष्य की परीक्षाओं के लिए तैयार करने की अहम जिम्मेदारी टीचर निभाता है लेकिन जम्मू कश्मीर में एक टीचर ही बेहद आसान सी परीक्षा में पास नहीं हो सका.

जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने एक टीचर की काबिलियत परखने के लिए एक खुली अदालत में उसकी परीक्षा ली लेकिन वह इस परीक्षा में बुरी तरह फेल हो गया. इसके बाद कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिए कि वह शिक्षा क्षेत्र की खामियों को दूर करने के लिए कदम उठाए.

न्यायमूर्ति मुजफ्फर हुसैन अत्तर ने दक्षिण कश्मीर के एक स्कूल में मोहम्मद इमरान खान को रहबर-ए-तालीम (शिक्षा मार्गदर्शक) अध्यापक नियुक्त किए जाने को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के दौरान ये निर्देश दिए. याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली और नागालैंड की ग्लोबल ओपर यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए खान के प्रमाण पत्र मान्यता प्राप्त नहीं है.
ADVERTISING

उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली द्वारा जारी प्रमाण पत्र में दिखाया गया है कि खान को उर्दू में 74 प्रतिशत, अंग्रेजी में 73 प्रतिशत और गणित में 66 प्रतिशत अंक मिले हैं. कोर्ट ने एक वरिष्ठ वकील से प्रतिवादी को अंग्रेजी से उर्दू और उर्दू से अंग्रेजी में अनुवाद के लिए एक आसान की पंक्ति देने को कहा लेकिन अध्यापक अनुवाद नहीं कर पाया.

इसके बाद अध्यापक से उर्दू में ‘गाय’ पर निबंध लिखने को कहा गया लेकिन वह ऐसा भी नहीं कर पाया. उसने कोर्ट के कक्ष के बाहर निबंध लिखने की अनुमति मांगी जो उसे दे दी गई. इसके बावजूद वह फेल हो गया. इसके बाद खान ने दावा किया कि उसकी गणित पर बेहतर पकड़ है.

इसके बाद कोर्ट ने एक अन्य वकील से कहा कि वह अध्यापक को चौथी कक्षा का सवाल हल करने के लिए दे लेकिन वह एक बार फिर फेल हो गया. कोर्ट ने कहा, ‘ऐसे में केवल अनुमान ही लगाया जा सकता है कि राज्य का भविष्य क्या होगा.’ कोर्ट ने सरकार से एक पैनल गठित करने को कहा जो गैर मान्यता प्राप्त अध्ययन केंद्रों से जारी डिग्रियों की जांच करे.

कोर्ट ने शिक्षा सचिव और आयुक्त को भी एक पैनल गठित करने का निर्देश दिया जो ऐसी डिग्री पेश करने वाले अध्यापकों को एक अनुवीक्षक परीक्षा में बैठने को कहे और यह पता लगाए कि वे छात्रों के पढाने के काबिल हैं या नहीं. कोर्ट ने कहा कि इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहने वाले आरईटी अध्यापक के प्रमाण पत्र जब्त कर लिए जाएं.

कोर्ट ने कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक को आदेश दिया कि वह इस मामले को दर्ज कराने के लिए तत्काल संबंधित पुलिस के पास भेजे और अध्ययन केंद्र के मालिक, उम्मीदवार और उसके जैसे अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करे.




 

GoogleTagged



*Punjab CM okays online government teacher transfer policy from next session* C

Started by Gaurav Rathore

Replies: 1
Views: 670
Last post May 10, 2017, 08:33:57 PM
by Gaurav Rathore
govt. teacher da tour package te forigen jaan da proccess ki hai

Started by KANG MR.SINGH

Replies: 5
Views: 846
Last post May 23, 2015, 08:50:02 PM
by rajinder26
“Teacher Changemaker Event” By American India Foundation Trust

Started by SHANDAL

Replies: 2
Views: 124
Last post December 12, 2016, 05:52:06 AM
by SHANDAL
Education dept yet to effect changes in teacher recruitment regulations

Started by sheemar

Replies: 0
Views: 1458
Last post April 25, 2014, 08:05:32 AM
by sheemar
5TH JUNE TAK TEACHER SCHOOL VICH HAJAR REHAN GE?

Started by M.R.SACHDEVA

Replies: 15
Views: 4618
Last post June 03, 2013, 08:47:04 PM
by M.R.SACHDEVA