Show Posts

This section allows you to view all posts made by this member. Note that you can only see posts made in areas you currently have access to.


Topics - sheemar

Pages:  1 2 3 ... 71
1
दुनिया की आठ बड़ी ताकतों में छठे स्थान पर है भारत: अमेरिकी पत्रिका
अमेरिका की विदेश नीति से जुड़ी एक प्रमुख मैगजीन ने साल 2017 के लिए आठ शक्तिशाली राष्ट्रों की सूची में भारत को छठे स्थान पर रखा है. इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है. इस सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है. इसके अलावा सूची में रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे हैं. ईरान को सातवें जबकि इस्राइल को आठवें पायदान पर रखा गया है. मैगजीन ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है.

‘द अमेरिकन इंट्रेस्ट’ मैगजीन ने आठ महान वैश्विक ताकतों से जुड़ी अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा, ‘जापान की तरह भारत को भी विश्व के शक्तिशाली देशों की सूचियों में अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन वैश्विक मंच पर इसका स्थान दुर्लभ और उल्लेखनीय है.’ मैगजीन में कहा गया है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रहती है. इसके साथ ही भारत एक विविधता से परिपूर्ण तेजी से आगे बढ़ती आर्थिक ताकत है.

हर ताकत चाहता है भारत से सहयोग
पत्रिका के अनुसार भू-राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में देखें तो चीन, जापान और अमेरिका सभी अपने एशियाई सुरक्षा ढांचे को लेकर भारत के साथ सहयोग को लेकर उत्सुक हैं. वहीं यूरोपीय संघ और रूस आकर्षक व्यापार और रक्षा समझौतों के लिए नई दिल्ली की तरफ देखते है.

नरेंद्र मोदी की तारीफ
पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक सुधारों के आधुनिकीकरण के साथ अपनी क्षमता के उपयोग के जरिये भारत ने चतुराई से इन प्रतिद्वंद्वी शक्तियों से अलग अपनी राह बना ली है.' पत्रिका के मुताबिक नोटबंदी के बाद उत्पन्न आंतरिक समस्याओं और पाकिस्तान के भय के बावजूद भारत ने 2016 में अपने पांव और मजबूती से जमाए हैं.

अमेरिकन इंट्रेस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'मोदी ने अमेरिका और जापान के साथ नए नौसैनिक सहयोग कायम करने में सफलता हासिल की है और उन्होंने भारतीय सेना को आधुनिक बनाने के लिए रूस, फ्रांस तथा इजराइल के साथ भी कई रक्षा समझौतों पर दस्तखत किए हैं.'

2
Suicides by farmers: SC seeks response from Centre, states
The Hindu   


The Supreme Court today sought responses from the Centre, state governments, union territories and the RBI to examine the likely reasons behind suicides by farmers.

A bench comprising Chief Justice J.S. Khehar and Justice N.V. Ramana asked them to respond within four weeks.

The bench said that it is a “sensitive matter” of larger public interest involving farmers throughout the country.

The court was hearing a plea filed by NGO Citizens Resource and Action and Initiative on issues related to farmers.

3
India Talks / Kambala ban protest
« on: January 27, 2017, 03:06:15 PM »

4
Teachers News / CBSE : 8 पेपर्स की बदली डेट
« on: January 27, 2017, 07:57:15 AM »
CBSE : 8 पेपर्स की बदली डेट

नई दिल्ली
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आखिरकार 12वीं के स्टूडेंट्स को राहत दी है। बोर्ड ने पांच पेपर्स की डेट बदली है। जेईई मेन समेत कुछ और कॉम्पिटिटिव एग्जाम की एंट्रेंस डेट और सीबीएसई के 12वीं के कुछ पेपर्स के बीच काफी कम गैप होने की वजह से स्टूडेंट्स परेशान थे। बोर्ड ने इस बार पांच राज्यों के चुनावों को देखते हुए 10वीं और 12वीं का शेड्यूल नौ दिन आगे किया था। मगर स्टूडेंट्स का कहना था कि इस डेटशीट में उन्हें जेईई पेपर के अलावा बोर्ड के पेपर्स की तैयारी का पूरा वक्त नहीं मिल पा रहा है। पेपर के कम गैप को देखते हुए बोर्ड ने 10वीं के तीन पेपर्स का शेड्यूल भी बदला है।

12वीं में फिजिकल एजुकेशन का पेपर अब 10 अप्रैल की बजाय 12 अप्रैल को होगा। सोशलॉजी का पेपर 12 अप्रैल की जगह अब 20 अप्रैल को होगा। इनके अलावा थिएटर स्टडीज और तांगखुल लैंग्वेज के पेपर की डेट भी बदली गई हैं। पहले दोनों पेपर 20 अप्रैल को थे, मगर अब 10 दिन पहले यानी 10 अप्रैल को होंगे। फूड सर्विस का पेपर अब 29 अप्रैल की बजाय 26 अप्रैल को होगा। सभी पेपर सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक होंगे।

पेपर गैप को लेकर पैरंट्स और स्टूडेंट्स ने बोर्ड से कुछ पेपर्स की डेट बदलने की गुजारिश भी की थी। सीबीएसई का कहना है कि स्टूडेंट्स की परेशानी को समझते हुए बोर्ड ने कुछ सब्जेक्ट्स के पेपर की डेट आगे-पीछे करने का फैसला किया है। 8 सब्जेक्ट्स की डेट बदली गई हैं। इनमें तीन पेपर 10वीं के हैं और पांच 12वीं के हैं। खासतौर पर फिजिकल एजुकेशन के स्टूडेंट्स को यह परेशानी थी, क्योंकि जेईई के पेपर के अगले ही दिन उनका पेपर था। अब गैप को बढ़ा दिया गया है। सभी ईआईटी/एनआईटी/आईआईआईटी और सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए होने वाला जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन एग्जाम-2017, 2 अप्रैल 2017 (ऑफलाइन) और 8-9 अप्रैल (ऑनलाइन) को है। 12वीं के एग्जाम 9 मार्च से 10 अप्रैल तक चलेंगे।

कम गैप को देखते हुए 10वीं में लैंग्वेज के पेपर्स का शेड्यूल बदला गया है। तमिल का पेपर अब 18 मार्च को होगा, पहले यह 10 मार्च को था। गुरुंग लैंग्वेज का पेपर 23 मार्च की बजाय 10 मार्च को होगा। इनके अलावा एनसीसी का पेपर 15 मार्च के बजाय 23 मार्च को होगा। सभी पेपर सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक होंगे।

5


जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में आर्मी कैंप में हिमस्खलन। आठ जवान लापता।

6
India Talks / National Voters' Day
« on: January 25, 2017, 09:25:58 AM »
National Voters' Day
January 25
the significance of this day isto encourage more young voters to take part in the political process, Government of India has decided to celebrate January 25 every year as 'National Voters' Day' (Hindi: राष्ट्रीय मतदाता दिवस). It started from January 25, 2011 to mark Commission's foundation day.

7
Teachers News / Submit report on police vacancies, SC tells States
« on: January 25, 2017, 08:43:49 AM »
Submit report on police vacancies, SC tells States
the hindu
 Petition alleges that scarcity of personnel has led to deterioration in law and order

The Supreme Court on Tuesday directed Home Secretaries of all States to update it on vacancies at all levels in the police force across the country on a public interest litigation petition alleging that scarcity of personnel has led to deterioration in the law and order situation.

A three-judge Bench led by CJI J.S. Khehar found that the last affidavit filed by the Centre in the case was in January 2015 and it showed 4.73 lakh vacancies. The Bench found that several States had not even bothered to respond to the Supreme Court notice for information on vacancies.

Chief Justice Khehar ordered the Home Secretaries to file detailed affidavit on the vacancy situation in their States within four weeks.

8
India Talks / Jallikattu protests in Tamil Nadu
« on: January 19, 2017, 01:32:52 PM »

10
India Talks / Roti Ghar, serves lunch for just Rs 1.
« on: January 18, 2017, 10:14:05 AM »
कर्नाटक के 'रोटी घर' नाम के कैंटिन में मिलता है एक रुपये में खाना
By News State Bureau  |  Updated On : January 18, 2017
 नई दिल्ली: 

कर्नाटक के नम्मा हुबली के एक होटल में एक रुपये में खाना मिलता है। शहर के कांचगर गल्ली में 'रोटी घर' के नाम से एक मशहूर कैंटीन है जहां एक रुपये में दाल, चावल, रोटी सब्जी और सांभर खिलाया जाता है। खास मौकों पर खाने में लोगों को मीठा भी दिया जाता है।

महावीर यूथ फेडरेशन पिछले छह साल से इस कैंटीन को चला रही है। इस कैंटीन में हर तरह के लोग खाना खाने आते हैं। यहां ऑफिस-गोइंग लोगों के साथ साथ मजदूर और गरीब तबके के लोग भी खाना खाने आते हैं।

बताया जा रहा है कि यूथ फेडरेशन ने शुरुआती दौर में फ्री मेडिकल सर्विस देने के लिए एक हॉस्पिटल भी खोला था लेकिन डॉक्टरों की कमी के कारण इस सुविधा को बंद करना पड़ा।

Pages:  1 2 3 ... 71